मुंहासों का पूरा इलाज – Pimples Removing Tips at Home

मुंहासों का पूरा इलाज – Pimples Removing Tips at Home

Pimples Treatment at Home in Hindi

हर कोई बेदाग़ चेहरे की चाह रखता है पर ऐसा होना हर किसी के वश मै कहा. हमारे चेहरे पर कुछ न कुछ झोल झाल हमेशा लगा रहता है. इन्ही मैं से एक है मुहासे. ये मुहासे कभी किसी के चहरे पर बता कर नहीं आते. ये कम्बखत तो बस कभी भी चेहरे पर आकर डेरा डाल देते हैं. किशोरावस्ता मै इन मुहसो का होना आम है. मुहासो की समस्या ज्यादातर ऑयली स्किन मै होती है क्तोंकि ऑयली स्किन हमारे चेहरे पर ऑयल छोड़ति है. और ये त्वचा से निकलने वाला अतिरिक्त ऑयल बाहरी धुल मिट्टी से मिल कर जीवाडु पैदा करता है जिसके कारण चेहरे पर पिम्पल्स यानी की ये मनहूस मुहासे हो जाते है.

वैसे तो आज कल बाजार मै मुहासे ठीक करने के कई प्रोडक्ट मिलते है जिनके इस्तमाल से आप मुहासो से छुटकारा पा सकते है, लेकिन वो सब केमिकल युक्त होते है, और आपके चेहरे की त्वचा को ख़राब भी कर सकते हैं.लेकिन हम जुगाड़ू लोगो के लिये संसार मैं कुछ घरेलु नुस्खे भी है जिनके द्वारा मुहासो से छुटकारा पाया जा सकता है.

तो फिर आओ आज इन मुहसो की बैंड बजाने वाले कुछ घरेलु उपाय जानते हैं और इन्हें आजमाते हैं :

Pimples Treatment at Home in Hindi

1.एलोवेरा (AloeVera) : एलोवेरा की पत्तियां मुहासो मै बहुत ज्यादा फायदा करती है. आप रोज रात को एलोवेरा की चेहरे पे मालिश करे और उसे रात भर लगा रहने दे. अब सुबह अपने चेहरे को बड़े ही प्यार के साथ पानी से धो लीजिये. ऐसा नियमित रूप से करने से महीने पंद्रह दिन मै आपको मुहासो से छुटकारा मिल सकता है.

Pimples Treatment in Hindi

5. निम्बू (Lemon) : एक हस्ट पुष्ट सा निम्बू लीजिये और उसे दो टुकड़ो मै काट लोजिये. अब इसे किसी कटोरी मै ठीक से अपनी दम लगाकर निचोड़ लीजिये और सारे बीज निकाल के फैंक दीजिये. अब इस शुद्ध निम्बू के रस को बाजार मैं मिलने वाली शुद्ध कॉटन (रुई) से अपने इन मुहासो पे लगाइये. इस प्रक्रिया को रोज रात को सोने से पहले ४-६ दिन दोहराये और रोज सुबह गुनगुने पानी से मुह धो लीजिये. इस तरीके से भी आपके मुहासे फुर्र हो जायेंगे जी.

Pimples Treatment at Home in Hindi

3. बर्फ (Ice cubes) : एक साफ़ सुथरा कपडा लो अब उसमे कुछ दो चार बर्फ के टुकड़े रख लो और अच्छे से बाँध लो. अब इस प्रक्रिया से जो यन्त्र तैयार हुआ है इससे अपने मुहासो पे धीरे धीरे घुमाओ. ऐसा कम से कम दिन मै दो या तीन बार  रोज करे. ऐसा करने से आपको अपने पाले हुए इन मुहासो की जलन और लालीमाँ से राहत मिलेगी और जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

Pimples Treatment tips in Hindi

4. संतरे और बेसन का लेप : वैसे तो संतरा खाने मैं बहुत मज़ेदार लगता है, मगर संतरे के छिलका मुहसो मैं बहुत उपयोगी है. सबसे पाहले आप संतरे के छिलको को सुखा लीजिये और उसे पीस के महीन पाउडर बना लीजिये. अब इस पाउडर मैं आप बेसन मिलाइये और एक मज़ेदार सा लेप तैयार कीजिये. आप इस लेप को चेहरे पे 20-30 मिनट तक के लिए लगा कर छोड़ दीजिये. ऐसा करने से आपके मुहासे कुछ ही दिनों मै रफू चक्कर हो  जाएंगे. वैसे आयुर्वेद मैं संतरे का छिलका लगाना उतना ही फायदे मंद माना जाता है जितना की संतरा खाना.

Pimples removing at Home in Hindi

बालों का डेंड्रफ हटाने के उपाय – Dandruff Treatment Tips in Hindi
5. नीम और हल्दी : थोड़े से नीम के पत्ते लीजिये और इन्हें अच्छे से पीस लीजिये. अब उसमे थोड़ी हल्दी मिलाइये. आप पेस्ट बनाने के बाद इसे अपने मुहासो पे लगाइये. ये एक आयुर्वेदिक मुहासे भागने का उपाय है. वैसे नीम की छाल भी मुहासो मै फायदे मंद मानी जाती है नीम की छाल को घिस ले और मुहासो पे लगाए ऐसा करने से मुहासे ठीक हो जाते है.

6. टमाटर : वैसे तो टमाटर का सही उपयोग किचन मैं ही होता है मगर कभी कभी ये आपके मुहासे भगाने के लिए भी उपयोगी होता है. आप सबसे पहले एक ठीक ठाक सा टमाटर लीजिये और उसका गूदा निकाल लीजिये. इस गूदे को अपने मुहासो पे आराम से लगाइये. इस गूदे को लगाने से आपके मुहासे ठीक हो जाएंगे. वैसे टमाटर ब्लीच का भी काम करता है जो आप के चेहरे के बालो को भूरा करने मै भी सहायता करता है .

7. जायफल : जायफल को अच्छे से पीस लीजिये और उसमे थोड़ा सा गाय या भैंस का कच्चा दूध मिला लीजिये. अब इस पेस्ट को अपने मुहासो पर लगाइये. इस पेस्ट को आप फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को २५-३० मिनट तक मुह पर लगाने के बाद मुह धो लीजिये. ऐसा नियमित रूप से करने से मुहासो से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है.

Post Comment