गर्भावस्था के दौरान भूल के भी न करे इनका सेवन – Miscarriage Treatment in Hindi

गर्भावस्था के दौरान भूल के भी न करे इनका सेवन – Miscarriage Treatment in Hindi

Prevent Miscarriage Tips in Hindi

माँ बनने की खबर जितनी ख़ुशी देती है. उतनी ही जिम्मेदारी भी बढ़ा देती. ऐसी अवस्था में माँ को अपने खाने पिने का अधिकः ध्यान रखना होता है. लेकिन गर्भपात के डर से कुछ महिलाये हेल्थी डाइट नहीं ले पाती. इसलिए आज hindibeautytips.com आपको बताने जा रहा है ऐसे खाघ पदार्थो के बारे में जिनका सेवन आप गर्भावस्था के दौरान न करे –

1.बिना धुले फल, सब्ज़ी व् स्ट्रीट फ़ूड –

गर्भावस्था के दौरान संक्रमण से बचने के लिए हमेशा सब्ज़ी और फलो को अच्छे से धोकर खाये. इस अवस्था में संक्रमण होने के चांसस बढ़ जाते है. इसलिए  स्ट्रीट फ़ूड को इग्नोर करने की कोशिश करे, क्यों की संक्रमण आपके मिसकैरेज का कारण बन सकता है.
2. कॉफ़ी की आदत –
कई महिलाओ को बहुत कॉफ़ी पिने की आदत होती है. कॉफ़ी काफी गरम होती है जो की हमारे शरीर में अधिक गर्मी पैदा करती है और शरीर में अधिक गर्मी गर्भपात का कारन बन सकती है. इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पीने की शौकीन है तो इस आदत को सुधार ले.

3. तिल का सेवन –
तिल का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसलिए गर्भावस्था में तिल या तिल से बनी चीज़ों का सेवन न करे. अगर तिल खाना जरुरी हो तो थोड़ी मात्रा में तिल शहद के साथ मिला के खा सकते है.

4. कैफीन युक्त ग्रीन टी  –
अधिकांश ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है. गर्भावस्था में कैफीन हानिकारक हो सकता है, क्यों की कैफीन युक्त ग्रीन टी पीने से गर्भपात हो सकता है. अगर आपको ग्रीन टी पिने की आदत है तो १ दिन में २ कप कैफीन फ्री आर्गेनिक ग्रीन टी का सेवन कर सकती.

5. लीची का सेवन –
लीची का सेवन गर्भपात की संभावना को बढ़ा देता है, क्योंकि  लीची गर्म होती है और शरीर का तापमान बढ़ा देती है.जिससे गर्भपात हो सकता है.

6. अंकुरित आलू का सेवन –
गर्भावस्था में अंकुरित आलू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्यों की अंकुरित आलू में सोलेनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है. जिससे गर्भपात हो सकता है।

7. मछली या अल्कोहल ड्रिंक्स –
कुछ मछलियों में मर्क्यरी का तत्व ज्यादा होता है जो की गर्भपात का कारण सकता है। और अल्कोहल ड्रिंक्स भ्रूण को नुकसान पहुचा सकती है. इसलिए कोशिश करे की मछली व् अल्कोहल ड्रिंक्स का सेवन न करे.

Post Comment